सोराइसिस होमियोपैथी में है पक्का उपचार

सोराइसिस ऑटो-इम्यून डिसऑर्डर है जिसमे शरीर की रक्षा प्रणाली ही शरीर के विरुद्ध काम करने लगती है जिसका मोर्डेन मेडिसिन में कोई भी पक्का उपचार नहीं है  यह रोग एक असंक्रामक दीर्घकालिक त्वचा विकार है। यह सामान्यतः बहुत ही मंद स्थिति का होता है। इसके कारण त्वचा पर लाल-लाल खुरदरे धब्बे बन जाते हैं।

मानसिक कारण

डॉक्टर हैमर (जेर्मन न्यू मेडिसिन के जन्मदाता) का कहना है की सोरायसिस जिन लोगो को होता है वो किसी न किसी रूप में किसी से जिससे वो बहुत लगाव और बहुत प्यार करते हैं बिछड़ जाते है (separation conflict)! जिन लोगो को सोरायसिस है वो ध्यान से सोचें की उनको सोरायसिस होने से 2 साल पहले ऐसा कुछ हुआ था क्या ! इस लिंक पर पूरी रीसर्च पढ़ें!

यह दीर्घकालिक विकार है जिसका अर्थ होता है कि इसके लक्षण वर्षों तक बने रहेंगे। ये पूरे जीवन में आते-जाते रहते हैं।

यह स्त्री-पुरुष दोनों ही को समान रूप से हो सकता है।

इसमें रोगी को दिए गए तस्वीर की तरह लाल सफ़ेद दाग बन जाते हैं ! इससे शारीरिक कष्ट कम लेकिन मानसिक कष्ट ज्यादा होता है !

​यह  निम्नलिखित दो कारणों से होता हैः

• वंशानुगत पूर्ववृत्ति
  • स्वतः असंक्राम्य प्रतिक्रिया

छाल रोग संक्रामक नहीं है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं लगता।

रोकथाम

• धूप तीव्रता सहित त्वचा को चोट न पहुंचने दें। धूप में जाना इतना सीमित रखें कि धूप से जलन न होने पाएं।
  • मद्यपान और धूम्रपान न करें
  • स्थिति को और बिगाड़ने वाली औषधी का सेवन न करें
  • तनाव पर नियंत्रण रखें
  • त्वचा का पानी से संपर्क सीमित रखें
  • फुहारा और स्नान को सीमित करें, तैरना सीमित करें
  • त्वचा को खरोंचे नहीं पडने दें
  • ऐसे कपड़े पहने जो त्वचा के संपर्क में आकर उसे नुकसान न पहुंचाएँ!

उपचार :

अंग्रेजी दवाओं में इसका कोई उपचार नहीं है सिर्फ रोक थाम कर सकते है ! बाहर से क्रीम लगाने से भी कोई लाभ नहीं होता है , खतम नहीं हो सकती !

सोरियासिस बहुत गहरी बीमारी है और लाख उपचार करने के बाद भी ये ठीक नहीं होती ! इसमें रोगी मानसिक तोर पर बहुत हताश हो जाता है , सोरियासिस  वाले रोगी ये जान ले की सोरियासिस  का उपचार एलोपैथिक में नहीं है अगर आप सारी उम्र भी खाते रहोगे तो भी ये बढती ही जाएगी और सही नहीं हो सकती ! एलोपैथिक दवा खाने से और भी कई बीमारी लग सकती है ! एक रोगी के बारे में बताता हूँ उसको सोरियासिस  था उसने एलोपैथिक उपचार किया शरीर पर लोशन और कोल तार क्रीम लगाया , २ महीने के अन्दर उसका सोरियासिस  बिलकुल ठीक ? हो गया , पर उसको सर में दर्द रहना शुरू हो गया , एक बार इनता तेज़ दर्द हुआ की दोरा पड़ा और बेहोश हो गया , जांच कराने पर पता लगा की ब्रेन में ट्यूमर बन गया है इसका ओपरेशन जल्द से जल्द करना होगा डॉक्टर ने उनको कुछ एन्टीबायोटिक, एन्टीडिप्परेशन और पैनकिलर दे रक्खी थी और कहा था की 1 महीने के बाद ओपरेशन होगा ! उसने हमारे पास कंसल्ट किया ! पहले तो हमे सारी दवा बंद करवाई और समझया की आपका सोरियासिस  दब गया है जिसकी वजह से ऐसा हुआ है वो रिस्क लेना नहीं चाहते थे फिर भी उन्होंने बात मान कर उपचार शुरू किया क्युकी 1 महीने का बाद ओपरेशन तो करना ही था , लगभग 20 दिन के बाद फिर से शरीर पर सोरियासिस  दिखना शुरू हुआ , और सर दर्द में आराम था फिर हमने सलाह दी की अभी और दवा खिलाइए , और अभी ओपरेशन का मत सोचिये , उन्होंने उपचार जारी रक्खा , लगभग 2 महीने के बाद सोरियासिस  फिर से अपनी अवस्था में पहुच गया और रोगी ने जब ब्रेन tumor के लिए mri कराई तो बिलकुल नाम का ही बचा था और दर्द में 95 % आराम था ! अब आप खुद सोच सकते हैं की कितनी गंभीर परिस्थिथि हो सकती है

होमियोपैथी उपचार

जैसा की सभी जानते हैं की होमियोपैथी किसी भी रोग को जड़ से ख़तम करने की क्षमता रखती है! होमियोपैथी रोगी का उपचार करती है ना की रोग का रोगी का उपचार से मतलब यह है की रोगी से उसकी जिंदगी से जुडी सारी बाते पूछने के बाद ही सही दवा का चुनाव किया जाता है, जिसमे कई बार कई घंटे भी लग जाते हैं, होमियोपैथी में सोराइसिस का पूरा इलाज है और कुछ महीनो या 1 से 2 साल के भीतर रोग ख़तम हो जाता है फिर कभी वापस नहीं आता !

अपना उपचार शुरू करने के लिए हमे व्हाट्स एप्प करें या नीचे कमेन्ट करें |

6 comments

• Sir mujhe psoriasis h upchar batane kikripa kare.

• मैंने सोराइसिस की दवा खाई है इनसे, पहले कभी घटी कभी बढ़ी, लेकिन अब बिलकुल ठीक है और 2 साल हो गए हैं अभी तक लोट कर नहीं आई | thanx dr pratique

• सर मूझे सोरायसिस है इसका उपचार बताइये

• @Avinash Sherma क्लिनिक पर आ कर दिखाइए, वेबसाइट पर दिए नम्बर पर व्हाट्सएप्प कीजिये |

• 1.psoriasis from12 year